Weibo से पोस्ट डिलीट, मोदी का चीन को संदेश

चीनी ऐप पर भारत में बैन से बौखलाया ड्रैगन

चर्चित विडियो

  • हद रोमांटिक है सुभी शर्मा पवन सिंह का यह वीडियो, आपने देखा?हद रोमांटिक है सुभी शर्मा पवन सिंह ..
  • पवन सिंह और सुभी शर्मा का रोमांस से भरा भोजपुरी वीडियो वायरलपवन सिंह और सुभी शर्मा का रोमांस से..
  • खेसारी लाल मोनालिसा के कॉमिडी वीडियो को देख हंसी नहीं रोक पाएंगे आप!खेसारी लाल मोनालिसा के कॉमिडी वीडिय..

हाइलाइट्स

  • Weibo समेत 59 चीनी ऐप्‍स को सरकार ने किया है बैन
  • पीएम मोदी ने 2015 में बनाया था अकाउंट, चाइनीज में करते थे पोस्‍ट
  • 115 पोस्‍ट्स थीं, बैन के बाद एक-एक करके की गईं डिलीट
  • दो पोस्‍ट्स रह गई थीं, उनमें चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग के साथ पीएम मोदी की फोटो, अब वो भी ड‍िलीट

नई दिल्‍ली
भारत सरकार ने जिन 59 चीनी ऐप्‍स को बैन करने का फैसला किया, उनमें से एक Weibo पर पीएम नरेंद्र मोदी का आधिकारिक अकाउंट है। बुधवार को लोग तब हैरान हो गए जब अकाउंट से फोटो, पोस्‍ट्स और कमेंट्स गायब हो गए। कई लोगों ने अंदाजा लगाया कि चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए Weibo से ऐसा करवाया जो कि सच नहीं। दरअसल पीएम मोदी ने चीनी ऐप्‍स बैन होने के बाद तय किया वे Weibo छोड़ देंगे। इसी के बाद उनके अकाउंट को डिलीट करने की प्रक्रिया शुरू हुई। वीआईपी अकाउंट्स के लिए Weibo छोड़ना बेहद जटिल प्रोसीजर है इसलिए आधिकारिक रूप से पूरा प्रोसेस शुरू किया गया।
टॉप कॉमेंटBhakt to aise khush ho rahe hain jaise Feku ki shaadi pakki ho gayi hai aur matrimonial site se profile hatayi jaa rahi hai😃Rinku aaसभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखें115 में से 113 पोस्‍ट्स हो गई थीं डिलीट…
चीन की तरफ से बेसिक परमिशन देने में भी देरी की गई। पीएम मोदी के Weibo अकाउंट पर कुल 115 पोस्‍ट्स थीं। तय हुआ कि इन्‍हें मैनुअली डिलीट किया जाएगा। काफी कोशिशों के बाद 113 पोस्‍ट्स डिलीट कर दी गईं। दो पोस्‍ट्स अब भी बाकी रह गई थीं जिनमें राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी की तस्‍वीरें थीं। Weibo पर चीनी राष्‍ट्रपति वाली तस्‍वीरें हटाना मुश्किल है। खैर किसी तरह उसे भी हटाया गया। अब पीएम मोदी के अकाउंट पर कुछ भी नहीं है। हालांकि जब पोस्‍ट्स डिलीट करना शुरू किया गया, तब पीएम मोदी के 2,44,00 फॉलोअर्स थे।
NBT
पॉप्युलर चाइनीज ऐप हुए बैन, अब ये हैं बेस्ट ऑप्शन
चीन की ऐसी हरकतों के चलते लगा बैन
कुछ दिन पहले, चीन की मशहूर ऐप WeChat से भारतीय दूतावास के आधिकारिक अकाउंट से तीन भारतीय बयान डिलीट कर दिए गए थे। इनमें से एक प्रधानमंत्री मोदी का बयान भी था। चीन की ऐसी हरकतों और उनकी ऐप्‍स को लेकर सिक्‍योरिटी और प्राइवेसी से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए भारत सरकार ने सोमवार को TikTok, Weibo, Helo, WeChat जैसी 59 चीनी ऐप्‍स पर बैन लगा दिया था। अब यह ऐप्‍स गूगल प्‍ले स्‍टोर और ऐप्‍पल प्‍ले स्‍टोर से हटाई जा चुकी हैं।
टिकटॉक बैन होने पर क्या बोले वॉट्सऐप चाचाटिकटॉक बैन होने पर क्या बोले वॉट्सऐप चाचाभारत सरकार ने टिकटॉक, हेलो, ब्यूटीप्लस, शेयरइट सहित कुल 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया। इसे लेकर वॉट्सऐप चाचा ने क्या कहा। एनबीटी की नई और खास पेशकश 'वॉट्सऐप चाचा' में खुद चाचा से सुनिए…
LAC पर चीन ने पैदा किया तनाव
भारत और चीन के बीच, लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल के वेस्‍टर्न सेक्‍टर में भारी तनाव बना हुआ है। दोनो देशों की सेनाएं पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15-16 जून को आमने-सामने आ गई थीं। हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए। चीन ने नहीं बताया कि उनके कितने सैनिक मारे गए। पैंगोंग त्‍सो में भी चीनी सेना ने घुसपैठ की है और डेपसांग प्‍लेन्‍स में भी उसके सैनिक मौजूद हैं। दोनों देशों के बीच सीनियर मिलिट्री कमांडर लेवल की बातचीत हुई है मगर कोई ठोस सहमति नहीं बन सकी है।

1- टिकटॉक भारत में खूब लोकप्रिय, चीन की कमाई रुकेगी

  • 1- टिकटॉक भारत में खूब लोकप्रिय, चीन की कमाई रुकेगीआज के समय में टिकटॉक (TikTok) को कौन नहीं जानता। हर युवा इसकी ओर खिंचा चला आ रहा है। बहुत से लोग तो टिकटॉक से ही स्टार तक बन गए। चीनी कंपनी बाइटडांस का ये प्रोडक्ट भारत में करीब 11.9 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। इसके बैन होने से चीन को तो नुकसान होगा ही, लेकिन बहुत सारे भारतीयों के लिए भी टिकटॉक कमाई का जरिया बन चुका है।
  • 2- हेलो के भारत में 5 करोड़ मंथली एक्टिव यूजरभारत में इन दिनों हेलो ऐप भी खूब पॉपुलर हो रहा है। ये भी चीनी कंपनी बाइटडांस (Bytedance) का ही एक प्रोडक्ट है। मौजूदा समय में भारत में हेलो ऐप (Helo App) के करीब 5 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। चीन का ये ऐप भारत के शेयरचैट ऐप को तगड़ी टक्कर देता है। इसके बैन होने से एक बार फिर शेयरचैट को लोगों का अटेंशन मिलेगा।
  • 3- लाइकी के कितने यूजर?देश में लाइकी (Likee) के कुल 11.5 करोड़ यूजर हैं। ये ऐप टॉप-7 ऐप्स में से है, जिन्हें लोग खूब पसंद करते हैं। चीन के इस ऐप को भी बैन किया जा चुका है।
  • 4- यूसी ब्राउजर का आधा बिजनेस भारत सेचीन को छोड़कर बाकी दुनिया में यूसी ब्राउज (UC Browser) को करीब 1.1 अरब लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। आपको बता दें इसमें करीब आधा हिस्सा सिर्फ भारत का है। यानी भारत में करीब 50 करोड़ यूजर्स चीन के यूसी ब्राउजर को इस्तेमाल करते हैं। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि इस समय भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 50 करोड़ से कुछ अधिक है। यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि बहुत ही कम ऐसे मोबाइल हैं, जिनमें यूसी ब्राउजर नहीं है।
  • 5- MI ऐप बैन से शाओमी को होगा बड़ा नुकसानचीन की मोबाइल निर्माता कंपनी श्याओमी (Xiaomi) भारत में नंबर-1 पर है। यह तो भारत में इतनी लोकप्रिय है कि इसने एक चौथाई से भी अधिक बाजार पर कब्जा किया हुआ है। 2019 की तीसरी तिमाही में भारत में श्याओमी के 26 फीसदी यूजर थे। शाओमी यूजर्स अब मी कम्युनिटी (Mi Community) और मी विडियो कॉल-शाओमी (Mi Video Call-Xiaomi) जैसे ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  • चीन के साथ-साथ भारत को भी होगा भारी नुकसानअगर बात भारत की करें तो चीन के लिए यह एक बड़ा मार्केट हैं। यहां के लोग हेलो, लाइकी, वीगो, टिकटॉक, यूसी ब्राउजर जैसे ऐप को खूब इस्तेमाल करते हैं, जिससे चीन की काफी कमाई होती है। हालांकि, इन ऐप के जरिए बहुत सारे भारतीयों को भी नौकरी मिली हुई है और बहुत सारे लोगों के लिए ये ऐप कमाई का जरिया भी बन चुके हैं। लोग अपने वीडियो बनाकर उनके जरिए पैसे कमा रहे हैं। यानी चीन के साथ-साथ भारत के बहुत से लोगों को भी इससे बड़ा नुकसान होगा।

Your in currently Olaa.in » Study Materials Free Downloads for all exam , Neet, UPSC,SSC,TNPSC » Weibo से पोस्ट डिलीट, मोदी का चीन को संदेश